हिरणपुर प्रखंड के तोड़ाई पंचायत भवन में मनाया गया अंतराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस

 हिरणपुर प्रखंड के तोड़ाई पंचायत भवन में मनाया गया अंतराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस

रिपोर्टर:- धनंजय साहा✍🏼

झालसा रांची के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकार पाकुड़ के तत्वाधान में अपर सत्र न्यायाधीश प्रथम राकेश कुमार के निर्देश पर सचिव शिल्पा मुर्मू के मार्गदर्शन में आज रविवार को अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस पर विशेष जागरुकता शिविर का आयोजन हिरणपुर प्रखंड के तोड़ाई पंचायत भवन में की गई।

कार्यक्रम की शुरुवात राष्ट्रीय गान से की गई ।डिप्टी चीफ लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम के नुकुमुद्दिन शेख़ ने अंतरराष्ट्रीय विकलांग दिवस पर ये बताया की ये कब से मनाया जा रहा है और उनके पीछे का उद्देश्य किया है इस पर विस्तृत जानकारी देते हुए कई अहम जानकारी दी। गरीब योग्य विकलांग को मुफ्त कानूनी सहायता पर प्रकाश डाला जिला विधिक सेवा प्राधिकार पाकुड़ से मिलने वाली नि शुल्क कानूनी सहायता के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उक्त कार्यक्रम में मंच का संचालन इंडियन कम्युनिटी क्लब के अध्यक्ष जेड एच विश्वास ने की।

उक्त कार्यक्रम में संबोधित करते हुए डीएसपी बैधनाथ प्रसाद ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 3 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के रूप में मनाया जाता है इसका उद्देश्य यह है कि विकलांग को श्राप न मानते हुए उनके सहयोग करना है उनकी कोई भी आकांक्षा हो उसे पूरा करना है इसमें सरकार और समाज दोनों का सहयोग जरूरी है विश्व के बड़े-बड़े क्षेत्र में विकलांग व्यक्ति की भागीदारी है जैसेआईएएस हो जज, या अन्य प्रतियोगिता परीक्षा हो सभी में उनके भागीदारी है अपने अंदर की क्षमता का उपयोग कर आगे बढ़ाना है संविधान में नीति निर्देशक के तहत विकलांग गरीब या वैसे योग व्यक्ति को निशुल्क विधिक सेवा प्रदान करने की अधिकार दी गई है आज की स्थिति समय के साथ भारत सभी क्षेत्रों में मजबूत हुआ है साथ ही वैसे व्यक्ति को समाज के मुख्य धारा में लाकर जोड़ने में सहयोग करना है।और हम सब जरूर कामयाब होंगे समेत कई महत्वपूर्ण जानकारी दी।

प्रखंड विकास पदाधिकारी टुडू दिलीप ने दिव्यांग दिवस पर दिव्यांगजन समाज में सामान देने के लिए बराबरी का हक देने के लिए समाज में हमारे साथ कंधे से कंधे मिलाकर चल सके इसके लिए यह दिन याद कर उसे सम्मानित करने का है और दिव्यांगजन को सरकारी लाभ , पेंशन के लाभ पाने के लिए विकलांगता प्रमाण पत्र बनाना जरूरी साथ ही प्रत्येक नागरिक को कानून की जानकारी होना बहुत जरूरी है ताकि अपने अधिकार को जान सके ओर समाज में मुख्य धारा से जुड़ सके समेत कई महत्वपूर्ण जानकारी दी।

वही लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम के सहायक गंगाराम टुडू ने अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस पर विस्तार पूर्वक बताया समाज में विकलांगजन को बाराबरी का हक देने और सम्मान करने की बात कही कानून में उनके अधिकार के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

पंचायत के मुखिया टेरेसा टुडू, बीपीओ ट्विंकल चौधरी ने भी अपने विचार को रख शसक्त बनाने को लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारी दी।

इस मौके पर डीएसपी बैधनाथ प्रसाद, प्रखंड विकास पदाधिकारी टुडू दिलीप, डिप्टी चीफ लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम के नुकुमुद्दीन शेख, सहायक गंगाराम टुडू, मुखिया टेरेसा टुडू ने विकलांग जन को कंबल और पुष्पमाला देकर सम्मानित किया।

मौके पर पीएलवी विजय राजवंशी, मोकमाउल शेख, नीरज कुमार राउत, इंडियन कम्युनिटी क्लब के अध्यक्ष जेड एच विश्वास, मो मुस्तफा अंसारी, सिद्दिका खातून, अनीशा खातून,जैनब खातून, सबाना खातून , रूप विश्वास, मो अयूब अहमद, शाहिद आलम समेत अन्य मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ